RBI ने निगरानी के लिए लॉन्च किया गया नया एडवांस्ड सिस्टम DAKSH

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को एडवांस सुपरवाइजरी मॉनिटरिंग सिस्टम 'दक्ष' (DAKSH) की शुरुआत की। इससे आरबीआई की निगरानी संबंधी प्रक्रिया के अधिक सशक्त होने की उम्मीद है।


आरबीआई ने बयान में कहा कि वह निगरानी गतिविधियों में मजबूती लाने के लिए कई कदम उठाता रहा है और 'दक्ष' इसमें एक नई कड़ी है। रिजर्व बैंक ने कहा, ''दक्ष एक वेब-आधारित एंड-टु-एंड वर्कफ्लो ऐप्लिकेशन है जिसके जरिए आरबीआई बैंक और एनबीएफसी जैसी संस्थाओं पर अधिक केंद्रित ढंग से निगरानी रख पाएगा।'


आरबीआई का यह 'सुपरटेक' ऐप्लिकेशन कहीं भी और कभी भी सुरक्षित एक्सेस संभव बनाने वाले एक प्लेटफॉर्म के माध्यम से निर्बाध संचार, निरीक्षण प्लानिंग और क्रियान्वयन, साइबर घटना की सूचना और विश्लेषण जैसे कार्य संपादित कर पाएगा। रिजर्व बैंक ने कहा कि यह निगरानी सिस्टम अपने नाम के ही अनुरूप अपनी सक्षमता और प्रभावी ढंग से कार्य करेगी।


आरबीआई की अपने व्यापक डेटाबेस का विश्लेषण करने और बैंकों और एनबीएफसी पर रेगुलेटरी निगरानी को बेहतर बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है। आरबीआई इसके लिए बाहरी एक्सपर्ट्स की भी भर्ती करेगा। हालांकि आरबीआई अभी भी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहा है लेकिन अब इसे और व्यापक बनाने की कोशिश है ताकि सेंट्रल बैंक में सुपरविजन डिपार्टमेंट को और एडवांस बनाया जा सके।