भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रवी शास्त्री का बतौर कोच आज होगा आखिरी मुकाबला

Delhi-

नामीबिया के खिलाफ आज का मैच भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्त्री के लिए आखिरी मैच होगा। रवि शास्त्री ने टीम इंडिया के लिए कोई आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीता, लेकिन उनके कोचिंग कैरियर में कुछ जबरदस्त उपलब्धियां हासिल किया है। 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद शास्त्री भारत के मुख्य कोच बने। मुख्य कोच के रूप में रवि शास्त्री की पहली नियुक्ति में, भारत ने सभी प्रारूपों में श्रीलंका को 9-0 से हराया। 2018 में, भारत ने एशिया कप जीता।

इसके बाद भारत ने निधाहस ट्रॉफी भी जीता। हालांकि शास्त्री के कार्यकाल की सबसे बड़ी उपलब्धि 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया में आई। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया, जबकि वह ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली एशियाई टीम भी बनी। 2020-21 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में फिर से हराया। भारतीय टीम ने सीरीज जीतने के लिए तमाम लड़ाइयां लड़ीं। रवि शास्त्री के नेतृत्व में भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में नई ऊंचाइयां हासिल की।

2016-20 के बीच 42 महीनों के लिए भारत आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग चार्ट में सबसे ऊपर रहा। टीम इंडिया ने पहला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए भी क्वालीफाई किया। भारत इस साल की इंग्लैंड श्रृंखला में भी 2-1 से आगे है, लेकिन आखिरी गेम कोविड -19 मामलों के कारण स्थगित हो गया।