रोहित-द्रविड़ का पहला इम्तिहान, न्‍यूजीलैंड के खिलाफ जयपुर में आज टी20 घमासान

जयपुर। नई सुबह, नया कप्‍तान, नया कोच और नया इम्तिहान. ये नई टीम इंडिया है. कोहली-शास्‍त्री के बाद ये रोहित-द्रविड़ युग की शुरुआत है. टीम इंडिया के नए टी20 कप्‍तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ का ये सफर शुरू होगा न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के साथ. जिसका पहला मुकाबला बुधवार 17 नवंबर को जयपुर के सवाई मान सिंह स्‍टेडियम में खेला जाएगा. मैच शुरू तो शाम 7 बजे होगा, लेकिन उसका इंतजार सुबह से ही शुरू हो जाएगा. वो इसलिए क्‍योंकि भारतीय क्रिकेट में रोहित और द्रविड़ की नई जुगलबंदी देखने को लेकर प्रशंसकों में उत्‍साह भी चरम पर है. मैच से पहले रोहित और राहुल दोनों ही कह चुके हैं वो टी20 खेलने का अपना अलग अंदाज सामने लाएंगे. द्रविड़ और रोहित की जोड़ी के पास अगले टी20 विश्व कप से पहले सबसे छोटे प्रारूप में मजबूत टीम तैयार करने के लिए केवल 11 महीने का समय होगा. टी20 वर्ल्‍ड कप 2022 का आयोजन 16 अक्‍टूबर से 13 नवंबर तक ऑस्‍ट्रेलिया में होगा. ऐसे में टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 की निराशा को पीछे छोड़ते हुए नई टीम इंडिया एक नई सीरीज में उतरने के लिए पूरी तरह तैयार है.


 


नई टीम इंडिया के नए सितारों पर निगाहें 

न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच में ही भारतीय क्रिकेट टीम के भविष्‍य की तस्‍वीर नजर आ जाएगी. क्‍या आईपीएल सनसनी वेंकटेश अय्यर अब हार्दिक पांड्या का विकल्‍प बनकर एक ऑलराउंडर की कमी पूरी कर पाएंगे? ऋतुराज गायकवाड़ क्‍या भविष्‍य में टीम इंडिया के नियमित सदस्‍य बन पाएंगे? क्‍या हर्षल पटेल और आवेश खान जैसे चमकते गेंदबाजी सितारे भारतीय प्रशंसकों की आंखों के तारे बन पाएंगे? ये सभी वो सवाल हैं जिनके जवाब आपको जल्‍द ही मिलने वाले हैं. वैसे, जसप्रीत बुमराह को सीरीज के लिए आराम दिया गया है और ऐसे में भारत एक और तेज गेंदबाज की तलाश करना चाहेगा जो लगातार 140 किमी प्रति घंटे या उससे अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी कर सके. ऐसे में आवेश और मोहम्मद सिराज पर सभी की निगाह रहेगी. भुवनेश्वर कुमार यूएई में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाए थे. उन्हें अपने पुराने रंग में लौटने का एक और मौका दिया गया है.


 


बल्‍लेबाजी में कई चेहरे चमका सकते हैं अपनी तकदीर 

न्‍यूजीलैंड के खिलाफ चुनी गई भारतीय टीम में छोटे प्रारूप के पांच सलामी बल्लेबाज शामिल हैं और उन्हें मध्यक्रम में उतारना चुनौतीपूर्ण होगा. रोहित और उप कप्तान केएल राहुल बुधवार को पारी का आगाज कर सकते हैं. हालांकि इशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ के रूप में अधिक विकल्प होने के कारण भारतीय टीम कुछ प्रयोग भी कर सकती है. आईपीएल में छाप छोड़ चुके वेंकटेश अय्यर ने कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से अपने सभी रन सलामी बल्लेबाज के रूप में बनाए. लेकिन वह मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने के लिए भी तैयार हैं. सूर्यकुमार यादव विश्व कप के दौरान अपनी लय हासिल नहीं कर पाए लेकिन वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें टीम इंडिया खासतौर पर ऑस्‍ट्रेलियाई परिस्थितियां देखकर चौथे नंबर पर तैयार करना चाहती है. रवींद्र जडेजा को आराम दिए जाने के कारण अक्षर पटेल स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर की जगह भर सकते हैं जबकि रविचंद्रन अश्विन के अंतिम एकादश में बने रहने की संभावना है.

Cricket Export Dinesh Gurjar