भारत ने बनाया विश्व रिकॉर्ड ,100 करोड़ वैक्सीनेशन डोज़ देने वाला पहला देश बना भारत

दिल्ली :- भारत देश में वैक्सीनेशन के क्षेत्र में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है । आज भारत में अब तक 100 करोड लोगों के वैक्सीनेशन डोज अब तक दी जा चुकी है। यह कीर्तिमान हासिल करने वाला भारत दुनिया का पहला देश बना है।

क्रमबद्ध तरीके से चला कोरोना टीकाकरण का अभियान जो इस प्रकार से है-

- भारत में 16 जनवरी को वैक्सीनेशन शुरू हुआ था. उस वक्त स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वॉरियर्स को वैक्सीन दी गई. क्योंकि उस समय सभी लोगों को वैक्सीन लगाना संभव नहीं था

- इसके बाद 1 मार्च से वैक्सीन का दूसरा चरण शुरू हुआ. इसमें 60 साल से ज्यादा उम्र वाले और किसी न किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दी गई. इस अभियान से टीकाकरण अभियान ने गति पकड़ी।

- 1 अप्रैल से देश में 45 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन दी जाने लगी. इस समय सबसे ज्यादा लोगों को वैक्सीन का टीका लगाया गया।

- भारत में 1 मई को 18 साल से ऊपर के सभी लोगों वैक्सीन देने का ऐलान किया गया. हालांकि, शुरुआती तौर पर इसे देश के सबसे संक्रमित शहरों से शुरू किया गया था. जैसे ही इसका ऐलान हुआ तो टीकाकरण की रफ्तार में तेजी आई।

- मौजूदा समय में देश के 63,467 सेंटर्स पर वैक्सीन लग रही हैं. इनमें 61,270 सरकारी और 2,197 प्राइवेट सेंटर्स हैं. जिसके कारण यह रिकॉर्ड संभव हो सका और हिंदुस्तान में दुनिया मैं सबसे बड़ा रिकॉर्ड बनाया